SBI, ICICI और HDFC जैसे बैंकों के साथ एक शून्य बैलेंस खाता कैसे खोलें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI), ICICI और HDFC जैसे कई अग्रणी बैंकों के पास एक बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉज़िट (BSBD) खाता है जो आपको बिना किसी शुल्क या शुल्क के अपना पैसा रखने की सुविधा देता है।
जब आप अपने बैंक स्टेटमेंट को देखते हैं और अपनी गाढ़ी कमाई खाते हुए विभिन्न बैंक चार्ज पाते हैं, तो क्या आपको उससे नफरत नहीं है? हालांकि एक छोटी राशि, वे समय की लंबी अवधि में एक बड़ी राशि मिटा देते हैं। बैंक मासिक औसत शेष (एमएबी) की आवश्यकता के रखरखाव, डेबिट कार्ड जारी करने और यहां तक ​​कि खाता बंद करने के लिए विभिन्न शुल्क लगाते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप अपने नाम पर शून्य शेष खाता खोलकर इन शुल्कों को दरकिनार कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), ICICI और HDFC जैसे कई अग्रणी बैंकों के पास एक बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉज़िट (BSBD) खाता है जो आपको बिना किसी शुल्क या शुल्क के अपना पैसा रखने की सुविधा देता है।

इसे कैसे खोलें? हालांकि मुख्य रूप से गरीब लोगों के लिए, शून्य बैलेंस बैंक खाता किसी भी व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है, बशर्ते आपके पास वैध केवाईसी दस्तावेज हों। SBI आपको ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा देता है

इस खाते का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इन्हें बिना शुरुआती पैसे के खोल सकते हैं और इसमें न्यूनतम बैलेंस की जरूरत नहीं है। आप किसी भी एक मोड में काम कर सकते हैं जैसे एकल, संयुक्त रूप से, या तो या उत्तरजीवी, पूर्व या उत्तरजीवी, कोई भी या उत्तरजीवी आदि।

इन खातों पर लागू ब्याज दर नियमित रूप से बचत बैंक खातों के समान है। एक शून्य शेष खाते में 1 करोड़ रुपये से कम के लिए 3.5% ब्याज कमा सकते हैं।

इसके अलावा, डेबिट कार्ड जारी करने में कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है, जिसकी लागत एक 100-300 रुपये होती है। बैंक इसके खिलाफ बेसिक RuPayATM-cum-डेबिट कार्ड जारी करते हैं। यह फ्री ऑफ कॉस्ट है। एक नियमित बचत खाते की तरह, आप इंटरनेट सुविधा का उपयोग करने के हकदार हैं। यदि आप इसे बंद करना चाहते हैं, तो कोई शुल्क नहीं है। हालांकि एचडीएफसी 500 रुपये चार्ज करता है अगर खाता 15 दिनों के बाद बंद हो जाता है लेकिन एक साल से पहले। एक साल के बाद, बंद होने के शुल्क नहीं हैं। हालांकि, एसबीआई के पास निल क्लोजर चार्ज हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

हालाँकि, शून्य शेष खाता रखने के लिए, आपके पास कोई अन्य बचत बैंक खाता नहीं हो सकता है। यदि कोई है तो उसे बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट खोलने के 30 दिनों के भीतर बंद करना होगा। इसके अलावा, शाखाओं में केवल 4 निकासी की अनुमति है।